Make Money Idea wordpress

वर्डप्रेस क्या है ? वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये
Written by Raja Gorain

दोस्तों इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे की वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये और इसके साथ ही वर्डप्रेस क्या है ये कैसे काम करता है | अर्थात वर्डप्रेस के बारे में सारी जाकारी लेंगे तो आइये बिना किसी देरी के शुरू करते है |

अपनी खुद कि website और blog बनाने के लिए wordpress simplest और most popular way है। ये एक web publishing software है इससे आप अपने लिए blog बना सकते हैं।

साल 2003 में Mike little और Matt Mullenweg ने इसे एक web blog series में शुरू किया था। लेकिन देखते ही देखते ये एक powerful content management system यानि के CMS बन गया। और आज ये हर तरह के website आसानी से बना सकता है। ये CMS क्या है ये आगे आपको पता चल जाएगा।

लेकिन पहले इस सवाल का जबाव ढुढते है कि website बनाने के लिए आपको word press ही कयों choose करना चाहिए इसके बहुत सारे कारण है कि ये platform इतना popular है कि इंटरनेट कि 35 प्रतिशत पर इसी का राज है। और दुनिया कि cms website का 60 प्रतिशत word press ही cover करता है। और इतना percentage काफी होता है। ये जानने के लिए कि इस platform को कितना जयादा use किया जाता है। हर महीने 400 million लोग इसपर 20 billion से जयादा pages view करते हैं।

वर्डप्रेस क्या है ?

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये

वर्डप्रेस क्या है ? (What is WordPress in hindi )

 इस platform पर 455 million से भी ज्यादा website मौजूद है। ऐसे में इस platform पर आपकी website को भी ज्यादा traffic मिलने के chances बढ़ सकते हैं, और marketing के जरिए earning भी आसानी से कि जा सकती है। इसके अलावा ये एक open source software भी हैं, जिसे आप download and use कर सकते हैं। और वो भी free में। इस software में constantly changes होता रहता है। कयोंकि पुरी दुनिया मे इसके सैकड़ों volunteers है। जो कि इस software को लगातार improve करने में लगे रहते हैं। इसे समझना और use करना बहुत ही आसान है।

आपको किसी web designer को hire करने कि भी जरूरत नहीं है। बिना coding के knowledge के आप कभी भी अपने content को बहुत ही easily update कर सकते हैं। इसे। आप पुरी तरह से customize कर सकते हैं। इसमें हजारों themes and plugging है जिनके ज़रिए आप website का पुरा look भी change कर सकते हैं। और तो और new features भी आप जोड सकते हैं। जैसे online store, photo gallery, mailing list आदि।

अगर कभी आपको word press पर अपनी website and blog run करने में कोई भी problem आए या कोई custom featureआप add करना चाहे तो word press developer और designerका help ले सकते हैं। इसके लिए official word press form पर आप अपने जबाव पा सकते हैं। अब आपके सवाल का जबाव देते हैं , कि cms होता क्या है?

CMS होता क्या है ? (What is CMS in hindi)

Word press को technical level पर समझे तो ये open source content management system है। ये एक ऐसा application होता है जिसमें digital content को create ,modify और publish करने कि ability होती है। इसका मतलब हुआ कि कोई भी person word press software को use कर सकता है। और free में modify भी कर सकता है।

  • इस cms में text and formatting features , videos, photos,mapsऔर अपना code upload सामिल होता है। यानि आप जब अपनी website या blog बनाना चाहे तो आपको word press को download करना है।
  •  इसको install करने में केवल 5 मिनट का टाईम लगेगा।
  • word press को install करने के बाद आप अपनी website के लिए themes select कर सकते हैं। जिसके लिए आपको बहुत सारे templates and themes की options मिलेंगे।
  • जिनकी मदद से अपने लिए मिनटो में professional looking website बना लेंगे। ये software चार primary languages कि combination के साथ work करती है।
  • HTML, CSS, Java script और php लेकिन अच्छी बात ये है कि अपनी website या blog को handle करने के लिए आपको इन सभी languages कि जरुरत नही पडेगी।

तो अब सवाल ये है कि word press पर किस -किस तरह के websites बनाई जा सकती है। और फिर जानते है की वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये ?

और पढ़े – App developer कैसे बने ? पूरी जानकारी 

wordpress पर किस -किस तरह के websites बनाई जा सकती है।

जैसा हमने आपको पहले बताया कि originally word press blog बनाने। के लिए useहोती थी। लेकिन अब इस पर हर तरह के website बनाई जा सकती हैं। जैसे blogs, business website, e-commerce and online stores, portfolios, forums, membership websites, events website, wedding website, online teaching website, educational website और भी बहुत तरह के websites तो यानी आप word press पर किसी भी तरह के website बना सकते हैं।

simple blog से लेकर personal website तक और business website से लेकर educational website तक तो इतना जान लेने के बाद भी अगर आप अभी तक word press को लेकर के sure नहीं है, तो आपको ये जानना चाहिए कि word press को कौन use करता है?
आप चाहे individual है या फिर आपका बड़ा सा business है।

या आप इस field में beginner है, मतलब आपका शुरूआत ही हुई है, तो भी आप बहुत ही आसानी से word press पर website बना सकते हैं। और आपको ये जानकर हैरानी हो सकती है कि The New York Times, Sony music, the Walt Disney company, Angry Birds, the Obama foundation, BBC America, White House, Microsoft blog, Toyota motors Brasil, the Rolling Stone जैसे बड़े नामों ने अपनी website word press पर ही बनाई है।

अब word press के बारे में इतना कुछ जान लेने के बाद आपको इस कहानी का twist भी पता होना चाहिए। कयोंकि अगर आपको अभी word press के बारे में पता चला हो तो आप इसके 2 Options के बीच में confuse हो सकते हैं। जी हाँ दोस्तों आपके लिए word press के दो options available है।

  1. wordpress.com
  2. wordpress.org
  • अभी तक हम जितनी भी बातें कि वो सब wordpress.com के बारे में थी। ये, option free है। लेकिन जब बात word press org कि हो तो ये free नहीं है। अब ऐसे में confusion को बढ़ाने से अच्छा है कि इसे पुरी तरह से दूर कर लिया जाए।
  • यानी word press. Com और word press. org के बीच का difference को समझ लिया जाए। सबसे पहले website hosting के base पर देखें तो word press.Com के लिए आपको अपनी hosting खरीदने कि जरुरत नही होगी। लेकिन word press. Org के लिए आपको अपनी hosting खरीदनी होगी। word press. Com के लिए installation required नहीं है।

"<yoastmark

wordpress.Org के लिए word press software install कैसे करे ?

  • domain name कि तो free word press. Com version में आपको एक sub domain मिलेगा। जबकि .org में आप अपनी choice का custom domain name ले सकेंगे।
  • sub domain means आपको custom domain name नहीं मिलेगा।
  • आपके domain name में word press. Com prefix जुड़ा रहेगा।
  • यानी आपका domain name word press. Com में कुछ ऐसा दिखेगा। my website. Word press. Com जबकि word press. Org में मिलने वाले custom. Domain name कुछ ऐसा होगा।
  • my website. Com तो इसके लिए आपको word press software install करने से पहले personal domain name buy करना पड़ेगा। तो अब हमे customization का difference पता चल गया होगा।
  • word press. Com आपकि अपनी themes and plugin upload नहीं कर सकता। जबकि word press. Org में ऐसा किया जा सकता है। word press. Com में जहाँ themes and plugins कि limited choice मिलती है,
  • वही word press. Org में free और premium themes and plugin का wide range available है। word press. Com में आप themes में customization add नहीं कर सकते हैं। जबकि word press.org में ऐसा कर सकते हैं।
  • word press. Com में आपकी website or blog पर traffic बढने लगेगा तो आपको कई constructions face करनी पडेगी।

जबकि wordpress.Org में traffic बढने पर आपको कोई। problem face नहीं करनी होगी। word press. Com में आप premium versionके लिए pay करके उसे upgrade भी कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आपको उतनी flexibility नहीं मिल पाएगी जितनी कि self hosted word press org में मिलेगी। skills कि base पर इनके बीच difference को समझे तो word press. Com के लिए भले ही आपके पास coding skills ना हो।

लेकिन word press. Org के लिए आपके पास beginner coding. Skills होनी चाहिए। ऐसीयो कि बात करे तो .com available plugins से customize किया जा सकता है। जबकि .org में जयादा options मिलती है। इन दोनों versions में help and support में difference होता। है। जैसे word press.com पर। आप email and live chat के जरिए help and support ले सकते हैं।

जबकि word press. Org में आपको forums and developersका external support मिलता है। और एक बहुत ही important difference monetization facilityका भी है। word press. Com में आपको website पर पुरा control नहीं मिलता है। जबकि .org में आप monetize करा सकते हैं। इन दोनों ही version के अपने फायदे और नुकसान है इसलिए ये आपके।

requirement पर depend करेगा। कि आपके लिए कौन सा version ठीक रहेगा। यानी अगर आप अपनी website or blog पर पूरी control and flexibility चाहते हैं, तो आपको self wordpress.org version को ही चुनना चाहिए।

वरना तो word press.com से शुरूआत करना एक अच्छी deal साबित होगा। अब जब word press कि इतनी सारी खासयत आपको पता चल गई है, जैसे कि ये एक great content management system है इसमें regular update होती है। और ये professional themes available कराता है। तो इसकी कोई खामियो को भी जान लेना बेहतर होगा। word press में custom layout को useकरना tough होगा। इसमें site hacks का issue भी रहता। है।

slow page speed, poor SEO ranking भी इसकी खामी हो सकती है। और अब आगे बढ़ते है और जानते हैं, कि word side बनाने के लिए कौन कौन से steps follow करना होता हैं। हमने वर्डप्रेस पर blog कैसे बनाये समझा |

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये ? (How to make blog on worpress in hindi )

वर्डप्रेस पर blog कैसे बनाये

वर्डप्रेस पर ब्लॉग blog कैसे बनाये

वर्डप्रेस में वेबसाइट बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  1. Domain name.
  2. Hosting provider के लिए sign up लीजिए।
  3. Choose themes 
  4. Add content
  5. Customize your website
  6. Install plugins
  7. Update your website

तो ये तो आपको पता ही होगा कि domain name में website का domain name में domain name extension सामिल होता है। जैसे domain name में word press.com में word press site and domain name extension होगा। और hosting के जरिए website को internet पर space दिया जाता है। इस space के जरिए पूरी दुनिया इस website को access कर सकता है ।

इसे हम इस तरीके से भी समझ सकते हैं कि आपकी website को online world में रहने के लिए जो जगहे alert कि जाएगी। जो उसकी web hosting होगी। ताकि कोई भी कहीं भी होते हुए। आपकी। website तक पहुंच सकता है। हमने वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये समझा |

और पढ़े – Youtube से पैसा ऐसे कमाए ?

वर्डप्रेस में theme और plugin क्या होता है ?

अब आपको ये भी बता दे कि word press. Themes और plugins क्या होते है। तो word press themes ऐसे filesका collection होती है , जो मिलकर एक website के लिए graphical interface produce करती है।इन files को template कहते हैं। और themes से site का display modify होता है। और देखने में आपको website अच्छी लगती है। और ये इतना important इसलिए है कयोंकि जब तक आपकी website देखने में अच्छी नहीं लगेगी तब तक visitor का उन website पर ज्यादा देर तक रुकना और content पढना या shopping करना possible हो सकता है।

तो ठीक इसी तरह plugins भी बहुत important है। कयोंकि word press कि इतनी तेजी से popular होने के पीछे इसके plugins का काफी बड़ा हाथ है।

  • ये word press plugins ऐसे apps है जो आपकी website में नए features and functions add करने कि facility देता है। ये बिलकुल वैसे ही work करते हैं जैसे आपके smartphone में apps करते हैं।
  • ये plugins एक ऐसे small software होते हैं जो word press पर किसी भी तरह के website बनाने में मदद करते हैं।
  • Word press. Org plugins directory में आपको 50 हजार से भी ज्यादा free plugins मिल जायेगी। और developers and companies हजारों premium word press plugins को sell करती। है।
  • जैसे आप woo commerce plugins कि मदद लेकर word press पर online store start कर सकते हैं। और job management plugins के जरिए job code create कर सकते हैं।
  • knowledge base plugins से wiki website बना सकते हैं। और envirogallery एक photography create कर सकते हैं।
  • word press में आपको Seo improve करने performance boost करने contact forms add करने और gallery create करने से plugins मिल। जाएंगे।
  • ये plugins छोटे भी हो सकते हैं और बहुत बड़े भी यानी side bar पर एक image add करने जितना छोटे भी और word press commerce plugins या word press membership plugins जैसे बड़े भी। 

निष्कर्ष 

दोस्तों ये थी कुछ वर्डप्रेस से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी जिसमे हमने समझने की कोशिश की वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाये  वर्डप्रेस क्या है और इससे जुडी काफी जानकारी ली | दोस्तोंअगर कोई प्रश्न हो तो आप comment कर सकते है|

वर्डप्रेस  पर website बनाने के लिए जो important information थी वो तो हमने share कर ली। लेकिन अब अगली query यही आती है कि word press पर अपनी website पर ज्यादा traffic generate करने के लिए क्या करे। कयोंकि जिस website पर ज्यादा traffic आएगा वहीं तो अच्छी marketing हो पाएगी। जो हमने इस पोस्ट में विस्तार से बताया है |

About the author

Raja Gorain

Leave a Comment