Education Technology

साइबर सिक्यूरिटी क्या है ? पूरी जानकारी | Cyber security kya hai hindi

cyber security kya hai hindi
Written by Raja Gorain

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि साइबर सिक्यूरिटी क्या होता है ?  साथ ही इसके कितने प्रकार होते हैं ? , हकैर्स कैसे cyber क्राइम करते है और इसका  इस्तेमाल करने के क्या लाभ होते हैं? इससे जुडी सारी जानकारी लेंगे इससे जुड़ी सारी जानकारी आप तक पहुंचाई जाए। पहले हम जानेंगे कि cyber security kya hai hindi ? साइबर  सिक्योरिटी सुरक्षा है।

साइबर सिक्यूरिटी क्या है? (What is Cyber security in hindi)

इंटरनेट से जुड़ी system के लिए होती है। cyber security दो शब्दों से बना है।  Cyber & Security तो जो कुछ भी internet,  information technology, computer, network,  application,  data से  संबंधित है।  उसे हम cyber कहते हैं। जब की security सुरक्षा से संबंधित है। जिसमें system security, network security, application और information security भी  शामिल है।

Cyber security मजबूत करने के लिए इंटरनेट के माध्यम से hardware और software के डाटा को और भी secure बनाया जाता है। जिससे कि किसी भी तरह से data की चोरी ना हो। और सभी documents की file  सुरक्षित रहे।

आज पूरी दुनिया में cyber crime को रोकने के लिए  cyber सुरक्षा की जा रही है। cyber security के आधार पर कोई भी organization या कोई भी user अपने महत्वपूर्ण डाटा को बिना permission के electronic tools की मदद से access कर लेते हैं। जरूरी files और data की चोरी करते हैं। और उसके बदले पैसे की  मांग करते हैं।

 

cyber security kya hai hindi

cyber security kya hai hindi

internet का उपयोग करके  किसी भी तरह के  crime  को करना cyber crime कहा जाता है।   और जो यह crime करते हैं।  उन्हें unethical hackers कहा जाता है।  इसका इंटरनेट का गलत तरीके से इस्तेमाल करके किसी को नुकसान पहुंचाना इंटरनेट के माध्यम से होने वाले अपराधों को cyber crime कहा जाता है। cyber criminals या hackers computer और  internet technology  का इस्तेमाल करते हैं।

Cyber security क्यों बनाया गया ?

uses की  personal information से जुड़ी बहुत सारी चीजें ऐसे सारे महत्वपूर्ण डाटा access करने के लिए और यह साथ है इंटरनेट कभी खतरनाक इस्तेमाल करते हैं।कई  तरह के  Malicious software  को बनाने के लिए तो cyber crime के  अंतर्गत blackmailing, stocking,  copyright,  credit card कि चोरी Fraud आदि आते हैं। ऐसे hackers और  cyber crime से internet users की data  को बचाने के लिए cyber security को  बनाया गया है। cyber security के लिए computer  और internet के experts होते हैं।

जिनके द्वारा cyber   की सुरक्षा की जाती है। cyber security  का मतलब है कि हमारी ऑनलाइन  रखी गई file,  mobile data हमारी online दी गई सारी  जानकारीया सुरक्षित होनी चाहिए। इसके अलावा network और application भी सुरक्षित होना चाहिए।  और अब हम आगे जानेंगे cyber attack या cyber crime  कितने प्रकार के होते हैं।

Cyber Crime कितने प्रकार के होते है ?

आज  की दुनिया इंटरनेट में इस तरीके से डूब चुकी है। है कि वह हर काम इंटरनेट के माध्यम से ही कर रही है। अधिकांश company आज  computer database पर   ज्यादा से ज्यादा information store कर रही है।

हम सभी अपने credit card की की मदद से ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो हमारे डाटा और जानकारी जो कि में होती है एक risk रहता है। और इस बात की guarantee  देने का कोई तरीका नहीं है कि हमारी जानकारी   हमेशा सुरक्षित रहे इसीलिए cyber crime को रोकने के लिए हर देश के cyber security का अलग से कानून बनाया गया है। जिसका मंच के माध्यम से होने वाले अपराधों पर high tech लगाम लगाई जा सके।

लेकिन सभी इंटरनेट users इस बात की जानकारी होनी बहुत जरूरी है,कि कितने प्रकार के cyber attack होते हैं।  जिससे की हम तुरंत ही हम cyber security के लिए काम कर रहे अधिकारयो को सुरक्षित कर सके। तो  चलिए अब हम अलग-अलग प्रकार की साइबर attacks के बारे में जानते हैं।

और पढ़े – Mobile App developer कैसे बने ? पूरी जानकारी 

Hackers cyber attacks कैसे करते है ?

आइये अब जानते है cyber attacks कैसे किया जाता है Hackers द्वारा | Hackers कई तरह से करता है जैसे virus adware द्वारा आइये इसे विस्तार से समझते है |

  • Viruses
  • Adware
  • Trojan Horse
  • Ransomware
  • Phishing Emails

आइये इसे विस्तार से देखते है |

1. Viruses

Computer virus के बारे में  तो आपने सुना ही होगा। जो एक प्रकार का malware program होता है।  जिन्हें विशेष रुप से  पीड़ितों के कंप्यूटर में नुकसान पहुंचाने के लिए बनाया जाता है।   virus सही समय में अपने आप को कॉपी करके पूरे system में फैल जाते हैं। users की अनुमति या ज्ञान के बिना ही कंप्यूटर system को संक्रमित कर सकते हैं। और data चुरा सकते हैं।

2. Adware

Adware malware  का एक समूह है जोpop up messages को उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है।लुभाने ads का उपयोग करके hacker एक software बनाता है। और  जब कोई user उस softwareको download करता है,  तो hackers उस software की मदद से user की computer को access कर लेता है।और  या तो फिर important data या files को delete कर देता है।  या फिर डाटा चोरी कर लेता है।

3. Trojan Horse-

Trojan horse एक तरह का malware program है।  जो खुद को हानी रहित या उपयोगी software  के रूप में प्रस्तुत करता है। Trojan हमारी system को कंट्रोल करता है, और malshares action को अंजाम देता है।  Trojan Horse अन्य virus की तरह अपनी  copy तो create  नहीं कर सकते।  परंतु यह virus को system में install कर सकता है। एक Trojan systemकि  file  इस तरह डाटा को डिलीट कर सकता है  महत्वपूर्ण information तथा password चुरा सकता है। और  system को lock कर सकता है।

4. Ransomware –

ये एक तरह का virus  जो कि अपराधियों द्वारा लोगों की कंप्यूटर और system में हमला करने की के लिए काम आता है। यह कंप्यूटर में पड़ी file को  काफी नुकसान पहुंचाता है।  फिर उसके बाद अपराधी ने जिस किसी का भी कंप्यूटर या system इस तरीके  से खराब किया होता है। उससे रिश्वत लेता है और उसी के बाद उसके सिस्टम को छोड़ता है।

cyber security kya hai hindi

cyber security kya hai hindi

5. Phishing emails

Phishing emails का उपयोग आमतौर पर user से निजी जानकारी जानने के लिए किया जाता है और एक तरह का Fraud होता है। जिसमे Fraud वाले email लोगों को भेजे जाते हैं। जिससे कि उन्हें ये लगे कि यह ईमेल किसी संस्था से आया है।

इस तरह की मेल का मतसद जरूरी डेटा को चुराना होता है जैसे कि credit card  की जानकारी या फिर login details. Cyber security हमे अपने network या system  को सुरक्षित करने की permission देती है।  महत्वपूर्ण या  संवेदनशील डाटा के साथ काम करना पड़ता है। cyber security की प्राथमिक भूमिका गोपनीयता की सुरक्षा करना है जैसे कि केवल authorized user  द्वारा access किया जाना है।  और अब हम जानेंगे कि cyber security का इस्तेमाल करने का क्या लाभ होता है ?

Cyber security का इस्तेमाल करने का क्या लाभ होता है?

Cyber security के  कई लाभ इसके द्वारा हर स्तर पर नेटवर्क को इंटरनेट पर होने वाले भारी खतरों से बचाया जा सकता है।  जिससे एक आम user सुरक्षित  हो करके अपना काम नेटवर्क और इंटरनेट पर कर सकता है। cyber security  कुछ अन्य फायदे है जैसे कि साइबर सिक्योरिटी बाहरी हमलों से organization या user के network को सुरक्षित करते हैं।

यह भी सुनिश्चित करते हैं कि यूज़र को इंटरनेट पर अच्छा प्रदर्शन और अपने महत्वपूर्ण डाटा के आरक्षित महसूस करें डाटा को सुरक्षा प्रदान कराती है जिससे कि डाटा चोरी होने का खतरा कम हो जाता है। इंटरनेट पर हजारों तरह की डाटा बेस में रखे जाते हैं जैसे मरीजों जो भी डाटा , छात्र का डाटा ,व्यापार का डाटा आदि। यह सभी अत्यधिक गोपनीयता को authorized से सुरक्षित रखना ताकि इसका दुरुपयोग ना हो सके।  इस बात की guarantee cyber security का उपयोग करके प्राप्त हो सकता है।

cyber security इतना क्यों आवश्यक है ?

cyber security इसलिए भी जरूरी है क्योंकि government military corporate financial और medical organization  काफी तरह के डाटा को इकट्ठा करते हैं।  और उस डाटा को अपने system computer और  अन्य devices  में रखते हैं।  डाटा का कुछ भाग काफी महत्वपूर्ण हो सकता है जिसकी चोरी होने से किसी की निजी जिंदगी पर काफी गहरा प्रभाव पड़ सकता है इसलिए cyber security की मदद से डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। malware से होने वाले  नुकसान से बचा जा सकता है।

जिससे हर प्रकार के threats का  खतरा रहता है जैसे कि virus,  spyware,  Ransomware,  adware  और आगे अब हम cyber security  में  carrier  के विकल्प के बारे में जानेंगे।जैसे जैसे लोगों की कंप्यूटर और इंटरनेट पर निर्भरता बढ़ती जा रही है वैसे वैसे cyber crime कि बढ़ने से  इस क्षेत्र में ऐसे विशेषज्ञों की मांग बढ़ गई है जो साइबर सिक्योरिटी एक्सपोर्ट है। और जिसे साइबर का ज्ञान है। जनता के लोगों में हो रहे क्राइम को रोकने के लिए जो कानून और पुलिस होते हैं। वह साइबर अपराधियों को रोक पाने में नाकाम रहे हैं।

जिस वजह से इस क्षेत्र में साइबर एक्सपर्ट के लिए बहुत सारे संभावनाएं उत्पन्न हुई है।

cyber security में काम कैसे करे  साइबर एक्सपर्ट कैसे बने

cyber security kya hai hindi

Cyber security में काम कैसे करे ? (साइबर एक्सपर्ट कैसे बने )

अगर आप भी इस फील्ड में काम करना चाहते हैं। तो आप 12वीं पास करने के बाद इसकी किसी भी field मे admission ले सकते हैं जिन लोगों ने पहले से ही कानून की डिग्री ले रखी है उन लोगों के लिए एक बेहतरीन फील्ड साबित हो सकता है। साइबर सिक्योरिटी क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की नौकरियों की सूची है जैसे –

भारत इंटरनेट का तीसरा सबसे बड़ा उपयोग करता है और हाल के वर्षों में cyber अपराध में कई गुना बढ़ गए हैं। cyber security उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए। cash transactions को अपनाने और दिशा को बढ़ने के कारण भारत में cyber security निश्चित करना आवश्यक है । इसीलिए cyber अपराध को रोकने के लिए कंपनी महान विशेषज्ञों को रखा जाता है जिससे कि किसी भी जरूरी file को hack ना कर सके और महत्वपूर्ण data सुरक्षित रहे।

निष्कर्ष

उम्मीद है कि cyber security के से सम्बंधित आपको पूरी जानकारी मिली होगी जिसमे हमने समझा cyber security kya hai hindi और इससे सम्बंधित | यदि पोस्ट को पढने के बाद कोई सवाल हो तो आप नीचे comment कर सकते है |

और ढेर सारी इस तरह के पोस्ट को पढने के लिए आप होमपेज में अवश्य जाए और दूसरी पोस्ट पढ़े |

और पढ़े – ईमेल मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए ?

About the author

Raja Gorain

Leave a Comment