Make Money Idea Technology

ईमेल मार्केटिंग क्या है ? पूरी जानकारी

Email marketing kya hai
Written by Raja Gorain

दोस्तों हम अपनी रोजाना दिन चर्या में कही न कही marketing का नाम सुनते ही है और marketing को हम जानते है जैसे कही कोई विज्ञापन देकर product बेचा जा रहा हो | अगर आप ईमेल का उपयोग करते है तो आपके ईमेल inbox में भी कही न कही कोई विज्ञापन जरुर आया होगा इसीलिए आज हम पूरा विस्तार से जानेंगे Email marketing kya hai और ये किस तरह काम करता है इसके कितने प्रकार होते है | ईमेल मार्केटिंग करने से क्या फायदा है ? तो चलिए बिना किसी देरी के एक एक करके विस्तार से जानते है email marketing के बारे में |

ईमेल मार्केटिंग क्या है ?

(What is Email Marketing in hindi)

Email marketing एक digital marketing strategy है। जिसमे prospects और customer को email भेज के उनके साथ बेहतर relationship develop कि जाती है। और अपने products और services का promotion करके अपने brand कि sale बढाई जा सकती है। सीधे सीधे अगर बात करे तो अपने उत्पाद को digital तरीके से ज्यादा से ज्यादा लोगो बेच पाते है |

Email marketing का सबसे पहला उपयोग सन 1978 में किया गया था और पता इसका परिणाम क्या हुआ 13 million dollar की sale जी हां दोस्तों ये एक चौकाने वाला fact है |और तभी से Email को marketing के लिए उपयोग किया जाने लगा |

Email marketing kya hai

Email marketing kya hai

Effective email marketing क्या होता है ? इससे traffic कैसे लाते है ?

Effective email marketing वही है जो prospect को customer में convert कर सके। और पहली बार खरीदारी करने वाले customer को long term के लिए आप उसे जोड़ सके। prospects का मतलब ऐसे लोग होते हैं, जो अभी तक आपके customer तो नहीं बने हैं लेकिन उनके customer बनने की chances जरूर है।

क्योंकि वह आपके products और offers को पसंद करते हैं। अपने business को grow करने के लिए email marketing एक बेहतरीन option देता है। खास कर small businesses के लिए email marketing एक बहुत ही अच्छा concept है।

क्योंकि इसके जरिए आप अपना revenue आसानी से increase कर सकते हैं। इसके जरिए आप बहुत ही कम cost मैं ज्यादा audience तक पहुंच सकते हैं। और आप अपनी company कि website पर ज्यादा traffic ला सकते हैं।

हमने समझा Email marketing kya hai अब बात करते हैं email marketing कि effectiveness कि। और जानते हैं कि

क्या वाकई में Email marketing बंद हो चुकी है?

तो इसका जवाब है बिल्कुल नहीं।

यह सिर्फ एक myth है। जिस पर यकीन नहीं करना चाहिए। भले ही आज social media की popularity काफी ज्यादा बढ़ गई हो। लेकिन आज भी लोगों को अपने inbox में mails receive करना पंसद आता है। customer तक पहुंच बनाने में ईमेल मार्केटिंग आज भी one of the successful and cost effective services है।

अब खुद ही बताइए कि आज जब approx 94 % इंटरनेट users ईमेल यूज करते हैं तो मार्केटिंग करना कितना आसान होगा। और पैसे क्या खास पर पड़े ताकि इंटरनेट यूजर सोशल मीडिया पर है या नहीं।

Email Marketing का प्रयोग कैसे होता है ?

new customer बनाने के लिए Facebook और Twitter के comparison में email. 40 times more effective साबित होता है। अब तो आप इसके effectiveness का अंदाजा लगा पा रहे होंगे। पूरी दुनिया में करीब 3.9 बिलियन ईमेल users है। यानी email अपने customer तक पहुंचने के लिए perfect way है।

Email मार्केटिंग के आंकड़े देखें तो 86 % professionals के लिए email referred, communication channel है। दो तिहाई customers ऐसे होते हैं, जो email marketing messages के बाद direct purchasing करते हैं। 90 % से भी ज्यादा consumers ऐसे होते हैं जो रोज अपना मेल चेक करते हैं।

E-commerce में देखे तो 86 % consumer चाहते हैं कि उन्हें अपना subscribed brand से महीने में कम से कम एक बार promotional email receive हो। चलिए अब यह तो पता चल गया मार्केटिंग ड़ेड नहीं है। बल्कि एक effective and efficient तरीका है marketing का।

अब आगे चलते हैं और email marketing से होने वाले benefit को थोड़ा करीब से देख सकते हैं।

Email marketing kya hai

Email marketing kya hai

ईमेल मार्केटिंग करने बेहतरीन फायदे क्या है ?

ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप बहुत सारी audience तक अपनी पहुंच आसानी से बना सकते हैं। अपने current customers के साथ अपनी brand का relationship strong कर सकते हैं। इतना ही नही अपने पुराने customers के साथ भी उनके inbox में direct interaction कर सकते हैं। और उन्हें फिर से अपने brand के साथ जोड सकते हैं।

इसके जरिए आप बड़ी आसानी से आप अपने customer की गतिविधि को समझते हुए use आसानी से product बेच सकते है इसके साथ अपना ROI traffic बातचीत कर सकेंगे।

कौन सी गति विधि जांच पाएंगे –

  • कौन आपने भेजे गए email के through website पर click कर रहा है।
  • इसके जरिए आप अपने मार्केटिंग को spend और बजट को verify करते हैं , जो on going campaigns और future campaigns में use होते हैं।
  • किस category के ज्यादा product लोगो को पसंद आ रही है |
  • किस product को बेचने प् आपको ज्यादा benefit हो रहा है |
  • किस product में आपको ज्यादा invest करना चाहिए ताकि profit भी ज्यादा हो सके |

और भी बहुत कुछ। ये ROI (return on investment) होता है। इस process में आप right audience तक ही पहुंचते है। कयोंकि आप अपने consumer को ही target करते हैं। और उनकी permission लेकर के ही उन्हें mails भेजा करते हैं। यह तरीका ईमेल मार्केटिंग को सबसे सबसे सस्ती मार्केटिंग रणनीतियों में शामिल करता। हमने काफी कुछ अब तक पढ़ा जैसे Email marketing kya hai आगे अब सवाल यह है कि Email marketing को कब use करना चाहिए।

और पढ़े – पैसा से पैसा कैसे कमाए ?

Email marketing का उपयोग कब करना चाहिए?

दोस्तों ईमेल मार्केटिंग भी करने की सही वक़्त होता है और अगर आप इस process को समझ गए तो यकीं मानिये आप सिर्फ कुछ निश्चित समय में ही बहुत कुछ हासिल कर सकते है |

अब बात करते है ईमेल मार्केटिंग का उपयोग –

  • ईमेल मार्केटिंग को यूज करिये relationship build करने के लिए
  • Brand awareness build करने के लिए अपना content promote करने के लिए
  • Leads generate करने के लिए और
  • products कि marketing करने के लिए।

एक नजर इस पर भी डालते हैं। email campaigns के जरिए over promotion करने से आपको बचना होगा। क्योंकि जल्दी जल्दी अगर आपका ईमेल customer या subscriber के पास जाता रहेगा तो वह irritate हो सकते हैं। और वो उसे block भी कर सकता है।

एक subscriber को same email बार-बार ना भेजें। अपने ईमेल में केवल image ना send कीजिए बल्कि साथ में relevant content भी add कीजिए। अपने subscriber कि email address sale करने कि भूल बिल्कुल ना करें।

unsubscribed content पर mail send ना करे। बिना clear vision के email send ना करे। क्योंकि इससे कोई फायदा नहीं होगा। अपने ईमेल में बहुत ज्यादा punctuation और images का use ना करे।

Misleading mail भेजने की गलती बिल्कुल मत कीजिए। और अपने VIP customer को regular customer की treat मत कीजिए। तो इसी के साथ आगे आप को example के जरिए हम आपको बताते हैं |

Email marketing kya hai अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि types of email marketing in hindi

और पढ़े – प्रोटीन पाउडर के 10 सबसे बेहतरीन फायदे

types of email marketing in hindi ( ईमेल मार्केटिंग के प्रकार )

ईमेल मार्केटिंग के भी अलग अलग प्रकार होते है आइये इन सभी को विस्तारपूर्वक जानते है |

9 different type of email marketing के बारे मे।

  • The welcome email series
  • The standard promotional campaign
  • The seasonal campaign
  • The triggered email series
  • The post purchase drip
  • The connect via social campaign
  • The newsletter
  • The Abandoned cart series
  • The reason engagement campaign

1. The welcome email series :- जैसे IKEA brand ने अपने mail में type of welcome offer लिखा है। तो इसका मतलब उसके mail की शुरुआत में यह बताया गया है कि ई-मेल के अंदर आप के लिए एक ऑफर है और unenterprising अपनी email में type of welcome thank you use करती है, तो इसका मतलब आप को थैंक यू कह कर आप के साथ bond स्ट्रांग किया जा रहा है।

इसी तरह कई कंपनी टाइप ऑफ वेलकम विजिट यूज़ करती है । ऐसे में कस्टमर अपना ईमेल जरूर ओपन करेगा और आपको यही तो चाहिए होगा।

2. The standard promotional campaign:-जिनसे Oakley brand को जो ईमेल भेजा है उसमें यह लिखा है Oakley seasonal promotion + opportunities to save money.

types of email marketing in hindi

ईमेल मार्केटिंग क्या है

Neiman marcus ने अपने mail में mention किया, Neiman Marcus new inventory launch तो email में present attractive lines promotional campaign का हिस्सा होगी।

3. The seasonal campaign:- एक क्लॉदिक ब्रांड ने अपने ईमेल में ही लिखा find the perfect Christmas dress use our dress guide to find the perfect model and style for your Christmas तो हो गया ना। ये seasonal campaign का उदाहरण है |

दोस्तों और एक tips – जो अक्सर लोग उपयोग करते है – इसमें एक seasonal campaign भी कर सकते है जैसे कई महत्वपूर्ण और बड़ी त्यौहार आती है जिसमे लोग काफी ज्यादा shopping करना पसंद करते है | अगर आपने उस वक़्त customer की need के according product दिखाया तो customer आपकी product को एक बार purchase करने की अवश्य सोचेगा |

जैसे कई सारी कंपनिया करती है amazon ,flipkart आदि ये कंपनिया season time पर customer को उस त्यौहार के अनुसार product ad उनके ईमेल में send करती है और ये ad इतनी आकर्षक होती है की customer इसे एक बार जरुर देखता है |और अगर product पसंद आये तो उसे खरीदता भी है |

4.The triggered email series :- इसके लिए beauty product company का हम example लेते हैं जिससे ई-मेल में यह detail mention की it’s back! That beauty you have been looking at is back in stock तो ये हो गया ना दोस्तों triggered email series .

5. The post purchase drip:- वैसे तो The post purchase drip के कई सारे उदाहरण है लेकिन आपको ज्यादातर बड़ी कंपनियों में जैसे amazon flipkart और अलग अलग company में देखने को मिल सकता है |

  • amazon का shipping confirmation email इसका उदाहरण है।

Hi Roman Dhil , your package will arrive Saturday , December 12

6. The connect via social campaign:- इसका example है apple short on iPhone campaign जिसमे users अपने iPhone से picture click करके Instagram पर post कि और इससे appleकि brand awareness बहुत जयादा बढ़ गई।

7. The newsletter :- इसके जरिए अपने brand कि new product को promote किया जाता है। seasonal promotional announce किए जाते हैं। और ये customer के साथ strong bond build करने में helpful रहते हैं।

जैसे – SXSW news का letter जिसमे लिखा हो। “Discount deadline this Friday on the iterative event of the year register now.”

8. The Abandoned cart series :- जैसे amazon का email जिसमे लिखा हो | we have recommendation for you

9. The reason engagement campaign:- जैसे path photo editing app कि ईमेल mention lines hello there long time no see!! We have something special for you on path now.
तो ये लीजिए Different type of email marketing campaigns के बारे मे भी बात हो गया।

Digital marketing के बारे में (About marketing)

दोस्तों आज के दौर में अधिकतर लोग online दुनिया से जुड़े हुए जिसके चलते हजारो कंपनियां भी online में अपना कदम राखी हुई है और ज्यादातर लोग आजकल वो चाहे भारत से हो या कोई विदेश से अब हर स्थान के लोग online shopping , online marketing Email marketing kya hai सारी चीज़ online के माध्यम से ही करना पसंद करती है क्योकि इससे उनका समय और पैसा दोनों में कम खर्च होता है |

types of email marketing in hindi

email marketing क्या है

अगर आपने तय किया है की आपको ईमेल marketing करनी है तो आपको ये पोस्ट पढनी चाहिए और साथ ही आपको digital marketing के बारे में ज्यादा जानने की आवश्यकता है |

दोस्तों digital marketing का नेटवर्क काफी बड़ा यहाँ आप पूरी दुनिया में sale कर सकते है इसमें आपको कोई पाबन्दी नहीं आती है और अगर आप इस क्षेत्र में थोडा experience हो जाते है तो यकींन मानिए आप अपने मन मुताबिक पैसा कमा सकते है और जैसे जैसे आपकी ज्ञान स्तर बढती जाएगी आपकी earning भी बढती जाएगी | लेकिन आपको ये ध्यान रखना है की आपको इस क्षेत्र में पूरी शिद्दत और धैर्य के साथ काम करना है |

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हमारा ये प्रयास आपको अच्छा लगा होगा जिसमे हमने वर्णन किया Email marketing kya hai , इसके साथ ही इससे जुडी जानकारी types of email marketing in hindi इसको करने से क्या फायदा होता है |

दोस्तों हमे पता अगर आप ईमेल मार्केटिंग की शरुआत करेंगे तो आपको शुरू में काफी दिक्कते आ सकती है लेकिन जैसे जैसे आप इस कार्य को निरंतर करेंगे आपकी समस्याएँ भी कम होने लगेंगी |अगर कोई प्रश्न हो तो आप comment कर सकते है |

About the author

Raja Gorain

Leave a Comment