Make Money Idea

पैसा Invest करने का सबसे सही तरीका | पूरी जानकारी | paisa invest kaha kare

paisa invest kaha kare
Written by Raja Gorain

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम  देखेगे कि पैसा से पैसा कैसे कमाए अर्थात अपने paisa invest kaha kare  , corona काल  में market बहुत गिरी हुई थी। तो मैने कितने पैसे invest किए थे , किसमे invest किए थे। और  finally मेरा return क्या आया अभी तक  , में बहुत ही simple language में आपको अपने experience के साथ बताऊंगा |

कि stock marketing में  investing कितने type कि होती है। और हर investing में thought process generally investors का क्या रहता है? तभी आप एक Investor Expert बन सकते है | इसलिए बिना कोई चिंता लिए article को पूरा पढ़े हमे विश्वास है की आप पूरी investing process समझ पाएंगे | इसके पश्चात् आप पैसा invest कर पाएंगे ,तो  आइये शुरू करते हैं।

 

paisa invest kaha kare

paisa invest kaha kare

नए Investor क्या करते है ?

जो बिल्कुल नए investors होते हैं। जिन्हें हम  Nothing investor कहते हैं। वो सामान्यतः mutual funds में invest करना पंसद करते हैं। और जिन्हें mutual funds के बारे में  नहीं पता |

Mutual fund क्या होता है ?

Mutual fund  basically funds basket है। यानी काफी सारे लोग मिलकर एक fund manager को पैसे देते हैं। और वो fund manager अपने calculations के बाद उन पैसों से company कि share या bonds खरीदता है।

जिसके बदले वह कुछ percentage लाए as a fees. अब अगर company कि shares value increase होगी।  तो profit सबमे बटेगा। उन proportion में जिनमे हमने invest किया।  वैसे ही अगर इन shares में loss  होता है। तो हमारी investment के according  हमे ये loss भी झेलना पड़ेगा। अब एक special category mutual funds आते हैं।

और पढ़े – How to became an IAS 

Index fund क्या होता है ?

इस category के mutual funds में  fund manager. अपने हिसाब से कंपनी (invest करने के लिए ) सेट नहीं करती। यानी पहले से criteria fixed होगा। और जिसके हिसाब से कंपनी की shares खरीदेंगे।

जैसे  हम Nifty 50 Index की बात करें तो फंड मैनेजर कंपनी में उसके मार्केट capitalization  पैसे invest करें। Index fund में company कि shares fix है। और fund manager को Company  को set करने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी | इसलिए Index fund कि fees fund manager बहुत कम लेता है । और

जो Investment में time spend नहीं करना चाहते। उसके लिए मेरे opinion में ये best है। इसलिए  Warren Buffet बार बार इसे ही recommend कर चुके हैं। और  उन्होंने Index fund की favor में  One Million dollar कि  शर्त भी रखी थी। जो कि वह जीत गए।

अगर आप Index fund के बारे में और जानना चाहते हैं। तो मैं आपको recommend करूँगा । आप John C. Bogle का book The little book on common sense investing  के बारे में पढ़ें।  अब आगे next category of investment आती है।

Paisa Invest kaha kare ? (Where to invest money )

अगर आप  investment सीखना चाहते हैं। और थोड़ा ज्यादा return expect कर रहे हैं।  यानी वो खुद individual  company set करना चाहते हैं। और  फिर उनसे अच्छा return  लेना चाहते हैं |

अब दो तरीके कंपनी को analyze करने के लिए।

  1. Fundamental analysis
  2. Technical analysis

आइये  इन दोनों को जल्दी से simple भाषा में समझ लेते हैं।

Fundamental analysis क्या होता है ?

Fundamental analysis वो लोग करते हैं जो Investors होते हैं। अब आप पूछेंगे कि value investors कौन होते हैं?
Value investors वो लोग हैं। जो 100 रूपये की asset की 50  में खरीद लेते हैं। जो लोग fundamental analysis करते हैं।

वो company कि intrinsic value (आंतरिक मूल्य ) पर focus करते हैं। यानी actual में  company कि value कितनी होनी चाहिए।
जैसे अगर एक Jewellery Shop और उनके पास 10 लाख का gold available है।  हमें पता है कि किसी भी कीमत मैं सिर्फ उसकी assets  के  अनुसार  10 लाख कि ये shop तो  होनी चाहिए। जिस दिन ये shop हमें 10 लाख से सस्ती मिल रही हो। तो हम इसे खरीद लेंगे। और  अब ये बहुत ही over simplified example है। but I hope you got the points.

paisa invest kaha kare

paisa invest kaha kare

Fundamental analysis Investors वाले का thought क्या होता है ?

Fundamental analysis Investors हमेशा कंपनी की Intrinsic value (आंतरिक मूल्य ) calculate करते जाते हैं।  फिर इंतजार करते रहते हैं | उस वक्त का उस company कि share कि value उसकी Intrinsic value से भी कम हो जाएगी। और  उसकी  shares  खरीद ली जाएगी।

अब आप सोच रहे होंगे  कि Warren Buffet बहुत ही intelligent है इसलिए वो Investment के राजा है | लेकिन नहीं  वो बोलते हैं कि वह अच्छे Investor अपनी  intelligence  की वजह से नहीं बल्कि अपनी Emotional discipline की वजह से बने।

इतना ही नही बल्कि उन्होंने एक interview में  कहा था | जो हम लोगों को आता है हम एक महीने में आप लोगों को दिखा सकते हैं। लेकिन उनका companies को filter करने का criterion इतना strict है। कि जब तक आपको 1 की चीज 50 पैसे में ना मिले वो कभी Investment करेंगे ही नहीं।

लेकिन हम सभी को चाहिए Instant Return  इसलिए हम लोग रूक ही नहीं पाते। जल्दी results चाहिए और इसलिए बहुत ही कम लोग fundamental analysis के सच्चे practitioner बन पाते हैं।  फिर भी आपने जिन लोगों को लगता है कि वह  fundamental  analysis सीखना चाहते हैं तो उनके लिए यह बुक्स उपलब्ध है | जिससे आप आसानी से fundamental  analysis सीख सकते और बड़े – बड़े investor भी इन Books को recommend करते है |

  • Intelligent investor by Benjamin Graham.
  • Value investing from Graham to buffet and beyond  by Bruce greenwald.

Intelligent investor में एक investor कि ओर एक Investor ने  psychology पर ज्यादा focus किया गया है। लेकिन value investing from Graham to buffet and beyond by Bruce greenwald ने actually से कहा है कि company कि Intrinsic value कैसे calculate करते हैं।

अब ये non economics के  students को काफी difficult लगेगी। लेकिन ये book बहुत valuable है। कई  लोगों को लगता है कि कौन है ये Bruce greenwald तो ये  Benjamin Graham  को सभी जानते हैं। जो buffet के गुरु थे। जो Columbia University मैं पढ़ाते थे लेकिन Benjamin Graham के बाद आए थे |

Roger  Murray और finally Bruce greenwald ने Columbia University में  पढ़ाया था तो I hope you got the idea कि ये किस level कि knowledge रखते  है।

ज्यादातर MBS में discounted cash flow analysis  पढ़ाई जाती है Company कि Intrinsic value  निकालने के लिए  लेकिन Bruce बोलते हैं कि जो value investors है वो  discounted cash flow method use नही करते।  बल्कि वह सबसे पहले assets  देखते हैं और फिर current earning power देखते हैं। हमने सिखा paisa invest kaha kare अब सीखते है Company की Intrinsic value कैसे निकाले ?

और पढ़े – protein powder लेने के सही फायदे 

Company की Intrinsic value कैसे निकाले ?

Value investors तीन तरीके से  use करते हैं।  company कि intrinsic value calculate  करने के लिए |

  1. Value of assets – जिसमे balance sheet value देखते हैं और उसमें assets कि value निकाल के liabilities को minus कर देते हैं।
  2. Earning power value – जिसमे हम assume करते हैं कि अगर company अपनी present earning future में भी maintain रखती है। तो company कि value आज की date में क्या होगी और finally है |
  3. Growth value – इसमें देखा जाता है कि अगर  company कि value एक growth से increase होती है।  तो आज कि date में उसकी value क्या  होनी चाहिए।

fundamental analysis के case में कई लोग ये कहते हैं कि बहुत सारी companies कि annual reports बनानी पड़ती है। company कि Intrinsic value  निकालनी पड़ती है और फिर हमें इंतजार करना पड़ता है।

company कि shares  intrinsic value से भी हमें कम दाम पर मिलेगी। अब obviously इस  method मे टाइम लगता है। और इसलिए इस method ने  billionaires भी बनाए। और  ये  ज्यादा revoting  भी है। लेकिन कई लोग बोलेंगे कि trading  मैं भी तो लोग पैसे कमाते हैं। तो चलिए बात करते है Trading क्या होता है ? Trading में क्या  skills required है?  Traders कि psychology क्या होती है? तथा Trading कैसे करते है ?

Trading क्या है?  (What is Trading in hindi )

Trading एक  Technical Analysis होता है। यानी सामानयतः  trading एक momentum कि game है। जिसमे हम charges देखते हैं।  सारे buyers और sellers कि collective behavior को printed करने के लिए।  finally ये market कहाँ respond करती है।

बहुत ही simple language में बात करें तो अगर price कम हो गया है।  तो emotionally लोग overall  डरे हुए है। और shares को sell कर रहे हैं।  और  अगर price increase हो रहा है। तो overall लोग optimistic है।  future में share price value बढ़ेगी और इसलिए वह shares खरीद रहे हैं।

technical analysis price कि movement ऊपर या नीचे cumulator भी हो सकती है।  जैसे कि 1 साल 50 कंपनी की price जैसे nifty 50 bank nifty के case में  या फिर एक individual company कि price भी ऊपर नीचे होती है।

Trading कैसे सीखे ? इसमें invest कैसे करे ?

दोस्तों Trading सीखने के लिए सबसे पहले आप technical analysis start करे।  और  पहले किसी virtual platform मैं अपनी skills को test करे।

उसके बाद आप जितने भी पैसे invest करना चाहते हैं।  उसे 5 से 10 %  interest  में use करें। और वह भी nifty 50 से start करे।  Individual stocks में expertise gain करने के बाद ही start करे।

लेकिन आप अगर trading expert बनना चाहते  है तो में  recommend करूँगा कि आप  किसी experienced इंसान से सिखे। और  finally बहुत ही छोटी amount से अपनी skills को real world में invest करे।  और अपना capital save करे। जयादा emotions में ना बहे। अब सवाल आता है कि trading मैं experienced कौन है और किस virtual platforms  पर हम अपने skills test कर सकते हैं।

Trading Expert कौन है ?

दोस्तों अगर  मैं आपको विशाल मलकान के बारे में बताता हूं जो कि founder है Malkansview training institute private limited  यह खुद 16 साल की उम्र से trading कर रहे और RSI यानी Relative strength index काफी अपरम्परागत तरीके से उपयोग करते हैं।

लोगों को लगता है कि market crash  मैं सिर्फ loses होते हैं। लेकिन अगर आपके पास proper strategies है। तो ना ही आप सिर्फ loses  से बच सकते हैं बल्कि profile भी कमा सकते हैं। इसमें आपको यह भी knowledge मिलेगी  कि professional trading कैसे काम करती है। इनका  YouTube channel है Malkansview के नाम से जो कि English में है।  और  star trader के नाम पे।  जो कि हिंदी में है।
और जिसमे  600 से  जयादा videos available है।  जहां से हम stock market के बारे में बहुत सारे knowledge gain कर सकते हैं। और  trading भी सिख सकते हैं।

अगला सवाल आता है कि virtual platform (आभासी प्लेटफार्म ) कौन सा है जिसमें हम अपनी investing skills test कर सकते हैं। दोस्तों हमने अभी तक काफी कुछ सीखा जैसे paisa invest kaha kare आइये इसके बाद जानते है skill test करना |

virtual platform (आभासी प्लेटफार्म) जहाँ अपनी skill test करना सीखे ?

इसे मैंने पहले भी पोस्ट में बताया था कि एक application है। money bhai जिसे आप प्रयोग कर सकते हैं। ये एक web application है | इसलिए इसे internet browser ही उपयोग करे। इसमे हम virtual पैसे लगा सकते हैं। और  फिर देख सकते हैं कि हमने अभी तक कितने skills achieve की है।

मेरा investment lockdown के समय 3.30 लाख का

दोस्तों मैंने जिस तरह से निवेश किया अगर आप समझ गए तो आप paisa invest kaha kare पूर्ण रूप से समझ जयेब्गे आइये समझते है मेरी investment strategy को |

paisa invest kaha kare

paisa invest kaha kare

इसके लिए एक portfolio है । जिसमे  मैं आपके सिर्फ index का portfolio दिखा रहा हूं। यहां पर जो investor ने invest करी थी pandemic के दौरान  यह 3.30 लाख के आसपास थी। और जो return  था यह 4 लाख 10000 के आसपास थी। तो ये सारे index funds ही है।

इसमें कोई shares UTI  से खरीदा गया  है तो  कोई SBI से खरीदा गया है । लेकिन अभी मैं prefer करता हूं कि मै SBI से ही खरीदु। क्योंकि SBI से ज्यादा लोग prefer करते हैं।  लेकिन यह सारे index funds हैं। तो इसके बाद  सबसे पहले मैं आपको यह वाली investment  दिखाता हूं।

 

paisa invest kaha kare

paisa invest kaha kare

UTI Nifty index funds direct pro  यह सारे nifty 50 में ही invest किए गए हैं। तो अगर इसकी  transaction देखें यहां पर जो कुल  investment  है | वह 5 बार हुई  है।

31st March को।  21st April को। 19th May को।  25th June को।  और 29th June को।  तो यह मैंने क्यों करी थी , इसके पीछे के Psychology को समझते हैं। इस वक्त वक्त अगर हम NSE की website देखें यहां पर NSE कि तो यहां पर 23 मार्च को सबसे कम price to earning ratio  आ चुका था। यानी bank rate के according price to earning ratio आ चुका था।

तो 100 divided by 6 यानी अगर आप  100 बैंक में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 6 का रिटर्न आता है अगर आपको 6 % interest मिल रहा है। ये 16.6 और हम मानते हैं कि price to earning ratio bank  के आस पास हो जाए।

Nifty 50 के case में।  तो यह सबसे अच्छी इन्वेस्टमेंट होती है। तो होना क्या चाहिए था | 23 मार्च को ही सारे इन्वेस्ट कर देना चाहिए था। लेकिन मैंने यह डेट miss कर दी। और अपने पोस्ट इन्वेस्टमेंट करी मैंने 30 मार्च को जब ये 18.66 था। price to earning ratio जो कि इतना ज्यादा था और ठीक था। तो 31 मार्च को ही उसके बाद मुझे लगा कि मार्केट दोबारा गिर सकती है। जो कि obviously मेरे part  में  गलत decisions था।

मुझे जितना भी amount invest  करना चाहिए था वह इसी date में इन्वेस्ट कर देना चाहिए था। मगर मैंने 21 मार्च को फिर 19  को 20 को 25 को और थोड़े थोड़े पैसे करता रहा। इसमे 25000 फिर 50000 फिर ये 76000 हुए। तो best case  होता कि हम यही करते।

लेकिन इसके बावजूद और इस सारे टाइम में बाकी सारी की सारी जो मैंने इन्वेस्टमेंट करी थी। इस टाइम  price to earning ratio बढ़ चुका था। तो best investment जो मैने जयादा number of units खरीदे वह 21 मार्च को थे। तो total investment इसमे  30 लाख 35 हजार थी। और अभी तक का return  जो within 5 to 6 months ही हुए हैं।।  59157 rs हो चुका  यानी 21.41 % rate of return है। ROI वह मुझे मिल चुका है। और  अभी  1 साल भी नहीं हुआ है। जो यह % है यह 1 साल की नहीं है |

अगर आप 1 साल के मानेंगे तो that will be  close to 40 % ओर Warren Buffet profit के जो return है  21 %. Obviously उनके साथ compare नहीं कर सकते क्योंकि यह बार-बार नहीं आएगी। उनका हर साल का रिटर्न इतना होता है। और उनका infusion भी  वहाँ  US में कम है। but I think u got the idea
कि paisa invest kaha kare और  ये opportunity थी  कि investors के लिए best  हुई थी।

next Nifty 50 में भी  डालें।  यानी पहले 50 कंपनी में 51 से लेकर 100 कंपनी में क्योंकि इनमे भी जो रिटर्न है  वो कई बार ज्यादा मिल जाता है। यह छोटी कंपनी से comparatively  पहले 50 कंपनी में उसमें रिटर्न भी जाता होता है |

loss भी ज्यादा होता है। तो इसमें जो total return मिलती है वो 16.2 % का मिला है।

paisa nivesh kaha kare

paisa invest kaha kare

इसमें मैंने 50000 invest किये  थे। 58000 return मिला। और  finally मैंने एक shape खोली है। systematic invest planning तो  इसलिए मैंने 5000 की सीप  खोल दी है। ताकि हर बार कटते रहे। तो यहां पर 5000 इन्वेस्ट करे तो जून या जुलाई में कटे नहीं फिर 5000 फिर 5000 तो इसलिए भी अगर हम देखें XIRR है।  वह 33 परसेंट है इसके लिए। UTI nifty के case में 85 % इसमे 47 percent  अब ऐसा नहीं है कि UTI में आपको ज्यादा रिटर्न मिलेगा। गोश्त एम फंड में हमेशा आपको सेम ही रिटर्न मिलेगा। क्योंकि वह same ही जगह लगाते हैं। औ उतना ही पैसा लगाते हैं। तो अगर आप SBI पर ही  सबसे स्ट्रांग बैंक मारा जाता है तो इसमें इन्वेस्ट करें। जो आप करना चाहते हैं।

यह जो रिटर्न और इन्वेस्टमेंट है in terms of % में  काफी अच्छी है। इन टोटल रिटर्न है वह तीनों को मिलाकर 19.8 percent और XIRR 77.45 percent है।  तो यह  opportunity obviously बार-बार नहीं होती। but I hope you got the idea  Psychology क्या है paisa invest kaha kare और अगर ऐसी इन्वेस्टमेंट कि दोबारा से एक situation create  होती है। तो हम इसे  कैसे कर सकते हैं मैं आपको नहीं बोल रहा कि आप इन्वेस्ट कीजिए मगर यह मैंने किया था |

अंतिम शब्द –

दोस्तों आप invest जहाँ भी करे जिस भी क्षेत्र में करे कृपया पूरी research करके करे क्योकि यहाँ emotions को नियंत्रण करना काफी मुश्किल होता है | और धर्य बनाये रखना अति आवश्यक है | हमने इस पोस्ट में तीन तरीके के इन्वेस्टमेंट बताए |

1. Passive investing  जो खुद पैसे इन्वेस्ट नहीं करना चाहते बल्कि अपने पैसे किसी expert को देते हैं इन्वेस्ट करने के लिए। जिसमें हमने mutual funds या index funds  के बारे में बात करी थी।

2. Active investing  जो या तो fundamental analysis use करते हैं।  जिसमें वह long term के लिए  कंपनी में पैसे लगाते हैं। या फिर technical analysis  जिसमें हम लोगों की behavior  को study करते हैं इन्वेस्ट करने के लिए।
उम्मीद करता हूँ  ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा साथ ही मैंने इसमें paisa invest kaha kare और कैसे invest करे सारी बातो को cover किया | अगर अब भी कोई प्रश्न हो तो comment कर सकते है |

और पढ़े – UPSSSC Exam

About the author

Raja Gorain

Leave a Comment