Dancer Kaise Bane? डांसर बनने के लिए क्या करे? पूरी जानकारी

Share it On:

दोस्तों यदि आप एक डांसर बनना चाहता है उअर कोई ऐसे पोस्ट की तलाश कर रहे है जहाँ से आपको डांसर बनने का पूरा रोडमैप मिल जाये तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़े रहे है इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे Dancer Kaise Bane?, एक successful dancer बनने के लिए क्या करना पड़ता है, पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देंगे और इस बात का भी आश्वासन भी देते है, पोस्ट के अंत होने तक आप डांस से रिलेटेड बहुत कुछ सीख जायेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते है।

Dancer Kaise bane

एक डांसर अपने डांस मूमेंट का इस्तेमाल करता है, स्टोरी को अपनी फीलिंग्स को एक्प्रेस करने के लिए। कई तरह के डांस होते है जिन्हे आप अपने रुचि के अनुसार सीख कर मास्टर बन सकते है।एक डांसर के तॉर पर आप आम तौर पर choreographer routine के साथ डांस करते है मतलब आपको एक particular म्यूजिक के लिए स्टेप सिखाये जाते है लेकिन डांसर को फ्री फॉर्म डांसिंग भी आनी चाहिए और उसके लिए डांस सीखना पड़ता है।

यदि आपको डांसिंग के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो चिंता न करे क्योंकि निचे हमने 15+ टिप्स बताये है जिनको फॉलो करके आपकी डांसिंग बहुत अच्छी हो सकती है। आप इतना जरुर सीख जाओगे की कही परफॉर्म कर सके।

अनुक्रम

Dancer kaise bane? (15+ टिप्स)

डांसर बनने के लिए बहुत Hard work और प्रैक्टिस करने की जरूरत पड़ती है। इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप कौन है और आप किस तरह के background से आये है। अगर आपमे talent, confidence है तो आप कुछ भी सिख सकते है, हो सकता की इसमे आप अभी perfect ना हो लेकिन अगर आप इसे समय देते है तो ये मुश्किल नही है।

डांस एक स्पोर्ट्स है, इसीलिए इसे रोजाना प्रैक्टिस करने की जरुरत है जैसा की आप जानते है जितने successful sportsman है वे सभी अपनी दिनचर्या में प्रैक्टिस को अहम् हिस्सा दिए हुए  है इसलिए मैं बात आपको बार बार आपको बता रहा हूँ ताकि आप भी प्रैक्टिस को अपने दैनिक चर्या में जोड़ ले। तो चलिए जानते हैं की एक डांसर बनने के लिए किन किन बातो का ध्यान रखना होगा :

1. खुद को डांसर के लिए तैयार करे।

सबसे पहले ये पक्का करे की डांस ही वो चीज है जो आप सच मे करना चाहते है डांस के लिए बहुत ही जुनून और dedication की जरूरत होती है चाहे आप सिर्फ अपने शौक के रुप मे डांस करे या आप एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहे दोनो के लिए dedication चाहिए।

अगर आप इसे एक केरियर् ऑपशन के रुप मे देखते है तो आपको बाकी कामो के समय मे से इसके लिए ज्यादा समय निकालना होगा याद रखे की डांस अपने आप मे एक खेल है इसे हर दिन करने से ही आप इसमे perfect हो पाएंगे।

2. डांस स्टाइल चयन करे।

डांस सीखने के लिए सबसे जरूरी है यह है की आप एक डांस का स्टाइल चयन करे आपको सोचना होगा की आप कौन-सा डांस स्टाइल सीखना चाहते है क्योंकि हज़ारो डांस स्टाइल मे से आपको अपनी पसंद को पहचानना है। सभी डांस स्टाइल को देखे और फिर उनमे से जो आप कर सकते है। वैसी एक या दो स्टाइल का चुनाव करे वो कोई सा भी स्टाइल हो सकता है जैसे-

  • Belly
  • Tap
  • Jason
  • Swing
  • Lyrical
  • Contemporary
  • Acro
  • Hip Hop
  • Break dance
  • Point
  • Modern

Indian classics मे कथक, कुचिपुड़ी,ओडिशी, भरतनाट्यम आदि तो आप उसी डांस स्टाइल को चुने जो आपको करने मे आपको मज़ा आये।

3. म्यूजिक विडियो से सीखे

Guidance देखे उस डांस से जुड़े हो म्यूजिक विडियो देखे और उस विडियो मे डांसर्स की चाल देखे उस डांस फोर्म से रिलेटेड किताबो और internet पर डांस guidance पढ़े, YouTube tutorial देखे और एक tutor ढूंढे, दोस्तो या पैसेवरो से सुझाव मांगे ये सारे वो काम है जो आपको डांस सीखना शुरू करने से पहले करना है आपको हर तरीके से देख लेना है की आपको अपना पुरा समय इसी डांस फॉर्म को देना है या नही ।

4. डांस एक्सपेरिमेंट करे।

Experiment करे एक फुल लेंथ शीशे के सामने खड़े हो जाए म्यूजिक चलाये और अपने शरीर को हिलाना शुरू करे अगर आपके पास फुल लेंथ शीशे की वेवस्था नही है तो आप एक किराये का डांस स्टूडियो का उपयोग कर सकते है। शरीर की विभिन्न हिस्सों पर अलग अलग move की प्रैक्टिस करे ये भी देखे की डांस करते समय आपकी मांस पेसिया खीची हुई और ठंडी ना हो।

5. इंस्टिट्यूट से सीखे।

एक डांस स्कूल चुने अगर आप प्रोफेशनल डांसिंग के हाई स्कूल और कॉलेज की पढाई करना चाहते है तो आपको एक अच्छा स्कूल ढुंढ़ना होगा जहा डांस के लिए अलग से क्लास होती है अपनी आस पास के बाकी डांसर्स से और अपनी टीचर्स से इस बारे मे बात करे और अच्छे स्कूल का पता करे।

6. ज्यादा से ज्यादा डांस क्लास करने की कोशिश करे।

जितने ज्यादा डांस क्लास जॉइन कर सके कीजिये आप जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ज्यादा perfect होते जायेंगे अपने डांस स्टाइल मे आप अपने डांस टीचर्स से बात करे और उनसे ज्यादा क्लास की सिफारिश करे।

अगर आपके पास ज्यादा क्लास लेने लायक  पैसे नही या किसी भी वजह से आप ज्यादा क्लास नही ले सकते तो आप online विडियो से सिख सकते है हालाँकि आप एक प्रोफेशनल डांसर बनने का सोच रहे है तो reputable  डांस स्कूल मे registered होना बहुत जरूरी है इसे आप जल्दी ही अपने केरियर् मे success पा सकते है।

यह भी पढ़े : ऐप developer कैसे बने? संपूर्ण जानकारी

7. Stretch और Warm Up करे।

Stretch और warm up डांस की दुनिया मे stretching और warm up बहुत ही ज्यादा important है जितना ज्यादा आप stretching करेंगे उतना ज्यादा आपका शरीर लचीला होगा flexible होगा आप जबभी डांस क्लास लेने जाए तब हर दिन  स्ट्रेच करे  इसके साथ आप जभी सोने जाए या सोकर उठे तबभी stretch जरूर करे इसे बॉडी की flexibility मे ज्यादा सुधार होगा लेकिन आप जबभी stretching करे उस आपका शरीर गर्म हो वरना आपको चोट पहुँच सकती है इसके लिए स्ट्रेंचिंग से पहले warm up जरूर करे।

8. आईने के सामने प्रैक्टिस करे

 

शीशे के सामने प्रैक्टिस करे जबभी आप डांस करे तो अपने posture पर ध्यान दे इसके लिए आप शीशे का सहारा ले सकते है हर डांस स्कूल या institute मे शीशे होता है ताकि students अपने डांस moves को देख पाए। और अपनी गलतियों की पहचान करके उनसे सुधार कर सके शिशे मे देखकर डांस करने से आपको अपनी गलतिया पता चलेगी।

अपने ग़लत moves को देखे और उन्हे सुधारे जबतक आप एक डांस move मे perfect ना हो जाए और आपको confidence ना हो जाए की आप सही कर रहे है तबतक अगले डांस move की तरफ ना बढे आप अपने शीशे moves को record भी कर सकते है उन्हे record करके आप अपने डांस का एक collection भी बना सकते है।

9. ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करे।

dancer banne ke liye kya kare

अब आपको करनी है प्रैक्टिस अब जब आपके अपना डांसिंग स्टाइल और अपने moves है जिसके लिए आप पुरी तरह से dedicated हो तो आपको उसकी खूब सारी प्रैक्टिस करने की जरूरत है जबतक आप confident नही हो जाते तबतक आप अपने डांस moves को अपने बेडरूम मे प्रैक्टिस करे और फिर जब आप average लेबल का डांस करने लगे तो आप advance लेबल का स्कूल join करले।

10. स्वस्थ रहे।

डांसिंग को जबरदस्त तरीके से करने के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है साथ ही आपको अपने खान-पान पर भी ध्यान देना होगा क्योंकि डांसिंग करते वक़्त आपके शरीर को काफी मूवमेंट करना पड़ता है।

डांस  बहुत ही demanding sport है डांस के लिए स्वस्थ रहना, healthy खाना और  hydrated रहना बहुत जरूरी है डांस के लिए मेंटल base भी बहुत जरूरी है इसीलिए meditation आपको मेंटल base देता है इस पर भी ध्यान दे।

11. डांस कम्पटीशन में भाग ले।

आपको डांसिंग कम्पटीशन में जरुर भाग लेना चाहिए क्योंकि अब जब आपने डांस को सीख लिया है और अपने डांसिंग स्किल्स को improve कर लिया है तो अब समय आ गया है एक और स्टेप आगे बढ़ने का।

अब आपको अलग अलग कम्पटीशन में भाग लेना चाहिए, चाहे वो कम्पटीशन छोटा हो या कोई बड़ा कम्पटीशन। आप इस बात को अपने दिमाग से निकल दे यदि मैं last आया तो लोग क्या कहेंगे। एक प्रोफेशनल डांसर कभी इस तरह का नहीं सोचता इसलिए फ्री माइंड से डांसिंग पर फोकस कीजिये लेकिन आपको हमेशा अपने सपनो को पुरा करने के लिए कोशिश करते रहना है।

12. एक proper schedule बनाये।

यह बहुत जरुरी है आप दिन मे 4 घंटे तक डांस कर सकते है लेकिन आपको अपना schedule बनाना बहुत जरूरी है चाहे आप प्रोफेशनल डांसर्स बनना चाहे या सिर्फ अपने skill development के लिए डांस सीखना चाहे। आपको अपने हर काम के लिए समय निकालना होगा एक balanced लाइफ वही होती है जिसमे आप हर काम को सही ढंग से मैनेज कर सके और सभी को समय दे सके। तो चलिए जानते है की डांस कोर्स के लिए क्या करना चाहिए

डांसर बनने के लिए क्या करे?

डांसर बनने के लिए कोई एक खास तरीका नही है जिसपर चलकर ये कहा जाए की आप डांसर बन ही जायेंगे इसमे आप जितना प्रैक्टिस करेंगे जितना समय देंगे उतना बेहतर बनते जायेंगे अगर इस क्षेत्र मे आप नौकरी पाना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑडिशन भी  देना होगा।

एक successful डांसर बनने के लिए आपको प्रतिदिन प्रैक्टिस करना चाहिए इसके अलावा आपको ऑनलाइन विडियो के माध्यम से घर पर ही प्रैक्टिस करना चाहिए, आईने के सामने परफॉर्म करना चाहिए। अपने डांसिंग को बेहतर बनाने के लिए ट्रेनिंग लेना चाहिए इसके लिए आप कोई ट्रेनर हायर कर सकते है या फिर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट जॉइन कर सकते है। देश में लगभग हर सहर में इंस्टिट्यूट उपलब्ध है सूची आप नीचे देख सकते है।

डांसर बनने के लिए कोर्स

डांसिंग में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको 10वीं या 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास होना आवश्यक है। और यदि आप परफार्मिंग आर्ट्स में डिप्लोमा या बैचलर डिग्री करना चाहते है तो आपको कम से कम 12 वीं पास होना आवश्यक है।

प्रोफेशनल डांसर एक वोकेशनल डांस स्कूल मे डांस सिखा सकता है जिसके लिए तीन साल की डिग्री या diploma या प्रोफेशनल डांस या म्यूजिक थिएटर मे एक साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करना पड़ेगा।

आपके पास कोई डांस या ड्रामा से रिलेटेड subject होना चाहिए। डांस के लिए सबसे बढ़िया होता है वोकेशनल कोर्स करना performing arts मे B.tech diploma कोर्स सबसे बढ़िया है।

  • Diploma in Dance
  • Diploma in Performing Arts
  • Bachelor Degree in Dance
  • Bachelor Degree in Performing Arts

तो चलिए जानते है की डांस सीखने के बाद आप कहा और क्या काम कर सकते है।

यह भी पढ़े : Bitcoin क्या है? पूरी जानकारी

बेस्ट डांस कोर्स कौन से है? 

डांस के लिए बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध है इसके लिए कई सारे इंस्टिट्यूट है। आप डांस कोर्स 3 से 6 माह तक सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है या फिर 6 से 1 वर्ष तक का डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। इसके अलावा डिप्लोमा इन पेरफ़ोमिंग आर्ट्स या बैचलर इन परफोर्मिंग आर्ट्स का कोर्स भी कर सकते है जिसमें डिप्लोमा इन पेरफ़ोमिंग आर्ट्स की अवधि 2 वर्ष और बैचलर इन परफोर्मिंग आर्ट्स की अवधि 3 वाढ की होती है।

भारत के टॉप डांस इंस्टिट्यूट एवं पेरफ़ोमिंग आर्ट्स (Best Institute for Dance)

  1. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, बनारस
  2. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी इलाहाबाद
  3. जेनिथ डांस ग्रुप एंड इंस्टिट्यूट, पटना
  4. बाबा भीमराव आंबेडकर, बिहार
  5. बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झाँसी
  6. इंस्टिट्यूट ऑफ़ विजुअल एंड पेरफ़ोमिंग आर्ट्स, अलीगढ
  7. माधवी स्कूल ऑफ़ डांस, जमेशदपुर
  8. डांस जोन प्राइवेट लिमिटेड, दिल्ली
  9. कथक केंद्र, दिल्ली
  10. गन्धर्व महाविद्यालय, नई दिल्ली
  11. इंडियन अकादमी ऑफ़ ड्रामेटिक आर्ट्स, दिल्ली
  12. एशियन अकादमी फिल्म फिल्म एंड टेलीविज़न, नॉएडा
  13. क्राफ्ट फिल्म स्कूल, नई दिल्ली
  14. अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टिट्यूट, मुंबई
  15. श्यामक डावर सालसा डांस कंपनी, मुंबई
  16. लवली प्रोफेशनल इंस्टिट्यूट, पंजाब
  17. एम एस यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
  18. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मैसूर

डांसिंग में करियर कैसे बनाये?

आप self employed और freelance दोनो तरह से काम कर सकते है और अपना केरियर् बना सकते है या फिर आप एक अच्छे डांस कंपनी से जुड़ सकते है। इसके अलावा आप एक स्टूडियो मे म्यूजिक विडियो पर या एक कंपनी के साथ मिलकर थिएटर मे काम कर सकते है।

आप अलग अलग कंपनी के साथ म्यूजिक tour पर भी जा सकते हो जिसे लोगो मे आपकी पहचान बढ़ेगी और आपको डांस पेर्फ़ोमंस के लिए बुलाया जायेगा इसके अलावा आप फिल्म इंडस्ट्री से भी किसी तरह से जुड़ सकते है इसके अलावा आप निम्न में भी जॉब कर सर सकते है।

  • म्यूजिक विडियो में काम कर सकते है
  • फिल्म इंडस्ट्री में कोरियोग्राफर बन सकते है
  • डांस फोटोग्राफर बन सकते है
  • डांस स्कूल में टीचर बनकर
  • डांस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलकर
  • डांस कम्पटीशन में हिस्सा लेकर
  • बॉलीवुड टीवी शो के लिए काम कर सकते है
  • डांस शो में डांस करके
  • सोशल मीडिया जैसे YouTube, Facebook, Instagram के माध्यम से अपने टैलेंट को लोगो तक पहुंचा सकते है।

डांसर को सैलरी कितनी मिलती है?

एक डांसर की शुरूआती सैलरी 10000 से 15000 रूपये तक होती है लेकिन यदि डांसर की स्किल्स काफी अच्छी होती है तो सैलरी 15000 से लेकर 1 लाख रूपये तक होती है। डांसर की सैलरी उसके परफोर्मिंग के आधार पर तय की जाती है। डांसर सिर्फ एक माध्यम से पैसा नही कमाता उसके पास पैसा कमाने के कई रस्ते उपलब्ध हो जाते है।

डांसर की सैलरी निर्भर करता है वो कहाँ काम कर रहे है उनकी पेर्फ़ोमंस कितनी अच्छी है, वही जैसे जैसे डांसर पुराना होता है सैलरी भी बढती है।

FAQs

डांस कितने प्रकार के होते हैं?

डांस कई प्रकार के होते है जैसे Belly, Tap, Jason, Swing, Lyrical, Contemporary, Acro, Hip Hop, Break dance,Point, Modern, आदि।

डांस सीखने की शुरुआत कैसे करें?

यदि आपको डांस करना नहीं आता और आप डांस सीखना चाहते है तो आप शुरूआती समय में यूट्यूब से सीख सकते है, यूट्यूब में कई ऐसे चैनल है जहाँ से आप बेसिक स्टेप sikh जायेंगे।

डांस क्लास की फीस कितनी होती है?

यदि आप किसी प्राइवेट संस्था से डांस सीखते है तो फीस 25000 से लेकर 1 लाख तक होती है वही यदि आप भारतीय क्लासिकल डांस की फीस 5 हजार से 10 हजार तक होती है। (क्षेत्र एवं इंस्टिट्यूट के अनुसार थोडा कम ज्यादा हो सकता है)

डांस करने के लिए क्या करना पड़ता है?

डांस करने के लिए आपको प्रैक्टिस करना होता है, डांस करने के लिए आप रोजाना थोड़े थोड़े स्टेप सीखे या फिर किसी इंस्टिट्यूट जॉइन करके भी सीख सकते है।

डांस करने से शरीर में क्या होता है?

डांस करने से कैलोरी बर्न होती है, डांस करने से आपकी शरीर की मूवमेंट अच्छी हो जाती है, डांस करने से शरीर स्वस्थ रहता है। आप अपने आप को बहुत अच्छा महसूस भी कर पाते है इसके अलावा इसको करने से आपका वजन भी कम होता है।

यह भी पढ़े :

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको Dancer Kaise bane?, डांसर बनने के लिए करे?, बॉलीवुड डांसर कैसे बने? यह पोस्ट पसंद आया होगा और आपने इस पोस्ट से डांस के बारे में सिखा भी होगा। यदि आप अपने डांसिंग करियर को लेकर सीरियस है तो आज से ही प्रैक्टिस शुरू कर दे और रोजाना कुछ नया सीखे और जितना हो सके प्रैक्टिस करे।

यदि आपके पास इस पोस्ट या इस डांस से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते है और यदि पोस्ट पसंद आया और आपके लिए हेल्पफुल रहा तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करे।

Leave a Comment